Education thought: शिक्षा एक हथियार की तरह होता है, जो दिखता नहीं बल्कि वार करता है।

 "शिक्षा एक ऐसा दीप है, जो जीवन भर जलता रहता है।" (Shiksha ek aisa deep hai jo jeevan bhar jalta रहता hai)

यह अनमोल वचन हमें याद दिलाता है कि शिक्षा के माध्यम से प्राप्त ज्ञान ही सच्ची शक्ति है। ज्ञान के साथ हम न केवल दुनिया को समझ सकते हैं बल्कि उसे बेहतर बनाने में भी योगदान दे सकते हैं
शिक्षा एक अनंत यात्रा है, जहाँ जिज्ञासा ही हमारा वाहन है।" (Shiksha ek anant yatra hai, jahan jigyasa hi humara vahan hai.)

अर्थात, सीखने की प्रक्रिया कभी रुकती नहीं है, और हमारी जिज्ञासा ही हमें नया ज्ञान प्राप्त करने की प्रेरणा देती है,

"शिक्षा एक अनवरत यात्रा है, जो जिज्ञासा से शुरू होकर, ज्ञान की गहराईयों तक ले जाती है।" (Shiksha ek anvarat yatra hai, jo jigyasa se shuru hokar, gyan ki gehrayion tak le jati hai.)

🎎 इन्हें भी देखें (See these also) -





निश्कर्ष - आशा करता हूं कि आज के सुविचार आप लोगों को अच्छा लगेगा, और भी अच्छे और ज्यादा से ज्यादा सुविचार पढ़ने के लिए अब हमारी इस वेबसाइट psrds.in को फॉलो भी कर सकते हैं, जहां पर आप लोगों को ढेर सारे कंटेंट पढ़ने को मिले थे, 🙏 Thanks, Have a nice day ☀️.

एक टिप्पणी भेजें

भारत में, आईटीआई का अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। ये उत्तर - माध्यमिक विद्यालय हैं जो विभिन्न व्यवसायों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा प्रशासित किया जाता है। आईटीआई पाठ्यक्रम आम तौर पर 1-2 साल की अवधि के होते हैं और नौकरी बाजार के लिए प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल पर केंद्रित होते हैं। जो लोगों के हित में कार्य करते हैं?

और नया पुराने