Importance of customer service objective questions in [Hindi] | ग्राहक सेवा का महत्व !

 1.) निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है?

A. ग्राहक से वार्तालाप प्रारंभ करने में प्रोबिंग के प्रश्न आपकी मदद करते हैं

B. ग्राहक के मुख्य बिंदुओं के बारे में जानने में प्रॉबिंग मदद करती हैं 

C. अपने ग्राहक से परिचित कराने में प्रोबिंग मदद करती हैं Right 👍 ✓

D. प्रोबिंग विश्वास कायम करने में मदद करती हैं, जिससे आप ईमानदार फीडबैक प्राप्त कर सकते हैं 

2.) जब आप प्रश्न पूछे या सबसे अच्छा होगा कि आप जो प्रश्न पूछे वह हो सकता है?

A. खुले सिर वाले 

B. बड़े सिर वाले 

C. अशिष्ट

D. संवेदनशील Right 👍 ✓

3.) खुले सिरे वाले प्रश्न किस शब्द के साथ प्रारंभ होते हैं?

A. क्या 

B. क्यों

C. कैसे 

D. उपयुक्त सभी Right 👍 ✓

4.) प्रोबिंग से प्राप्त जानकारी के आधार पर, आप क्या बन पाने की बेहतर पोजीशन में होते हैं?

A. प्रोडक्ट पर उचित idea 💡

B.  Grievance का प्रभावी हल Right 👍 ✓

C. अच्छी घनिष्ठता 

D. कोई प्रगति नहीं 

5.) जब आप अपने ग्राहक से प्रॉबिंग कर रहे होते हैं, आपका मुख्य फोकस किस पर होना चाहिए?

A. सेल्स टारगेट पर 

B. ग्राहकों की आवश्यकता पर Right 👍 ✓

C. ग्राहकों को फोर्स करने में

D. प्रयुक्त में से किसी पर नहीं

6.) जब आप ग्राहकों को प्रॉविंग करते हैं, आपके दिमाग में किसका होना महत्वपूर्ण है?

A. बॉडी लैंग्वेज 

B. व्यक्तिगत आवश्यकताएं Right 👍 ✓

C. सपने 

D. विचार

7.) दिए गए शब्दों में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?

A. प्रत्येक ग्राहक से प्रश्नों का एक ही सेट पूछिए Right 👍 ✓

B. ग्राहकों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए ऐसे प्रश्न जो उन्हें समझाने के लिए वास्तविक फॉक्स वाले हो 

C. सिर्फ संगत प्रश्न (Relevant questions) ही पूछिए

D. आपके प्रोडक्ट नहीं बल्कि ग्राहक की आवश्यकताओं पर फोकस करते हुए विश्वास कायम कीजिए

8.) प्रश्नों को स्वाभाविक वार्तालाप का ही एक अंग बनाने का प्रयास कीजिए?

A. Right (Sahi) Right 👍 ✓

B. Galat (False) गलत 

9.) सुझाव देने से पहले यह आवश्यक नहीं की ग्राहक से प्रश्न पूछे जाएं?

A. सही

B. गलत Right 👍 ✓

10.) सिर्फ संगत Question पूछने से सुनिश्चित होता है, कि ग्राहक चिढ़ेगा या खिजेगा नहीं?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत 

11.) अपने ग्राहक का अभिवादन किया, निम्न में से चुनिए की किसी वाक्य से आपको अभिवादन को पूर्ण करना चाहिए?

A. आप क्या चाहते हैं

B. आप क्यों आए हैं

C. मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं Right 👍 ✓

D. क्या आपको फोन चाहिए सर

12.) "पूछे सुने दोहराएं" तकनीक की दृष्टि से निम्न में से क्या सही नहीं है?

A. मुख्य रूप से खुले सर वाले प्रश्न पूछे 

B. बंद सर वाले प्रश्न कभी नहीं पूछे Right 👍 ✓

C. ध्यान पूर्वक सुने 

D. ग्राहक के रिसपेंस से जो आपका समझ से उसे दोहराएं

13.) खुले सर वाले प्रश्न का एक उदाहरण है आज से 5 वर्ष बाद आप अपने को कहा देखना चाहते हो?

A. A. सही 

B. गलत Right 👍 ✓

14.) निम्न में से कौन सा बंद सिर वाले प्रश्न का एक उदाहरण है?

A. इस फोन का बेस्ट फीचर्स क्या है Right 👍 ✓

B. आप किस प्रकार का फोन खरीदना चाहते हैं

C. क्या आप फोन कर खरीदने में इंटरेस्टेड है

D. इस फोन की कुछ कमियां क्या है

15.) पूछे सुने दोहराएं ऐसी तकनीक है, जिसका उपयोग ग्राहक से प्रश्न पूछ कर उसकी समस्या का समाधान किया जाता है?

A. आवश्यकता (Requirement) Right 👍 ✓

B. परिवार 

C. पृष्ठभूमि 

D. जॉब प्रोफाइल

16.) खुले सर वाले प्रश्न हुए हैं जिनका उत्तर सीधा हो या ना में उत्तर दिया जा सके?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत

17.) पूछे सुने दोहराए तकनीक में बंद सिर वाले प्रश्न का उपयोग वार्तालाप के साधन के रूप में किया जाता है?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत

18.) पूछे सुने दोहराएं तकनीक में निम्न में से क्या सही नहीं है?

A. ध्यान पूर्वक सुनिए 

B. प्रयास कीजिए कि ज्यादा से ज्यादा संभव प्रोडक्ट्स बेचे Right 👍 ✓

C. ध्यान दीजिए 

D. बीच में दाखिल बाधा मत दीजिए

19.) एक बार आपको सारी जानकारी मिल जाए, फिर आपको इन्हें संक्षिप्त करने की और इन्हें सभी को ग्राहक को दोहराकर कर वापस पुष्टि करने की आवश्यकता है?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत

20.) क्लोजिंग (Closing) एक प्रक्रिया है, जो सेल और सर्विस दोनों पर लागू होती है?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत

21.) सेल या सर्विस की क्लोजिंग वह प्रक्रिया है जो खरीदार से किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने की प्रतिबद्धता प्राप्त करती है?

A. सही 

B. गलत Right 👍 ✓

22.) ग्राहक से यह सीधे ही पूछना कि क्या आप सेल या सर्विस को क्लोज करना चाहते हैं, जो आप्रत्यक्ष क्लोजिंग कहलाती है?

A. सही 

B. गलत Right 👍 ✓

23.) इस सर्विस का भुगतान मैडम आप नगद करेगी या कार्ड से यह अप्रत्यक्ष इनडायरेक्ट क्लोजिंग का एक उदाहरण है?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत 

24.) यदि सेल क्लोज नहीं होते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है, कि ग्राहक से तर्क वितर्क नहीं किया जाए?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत 

25.) यदि कोई ग्राहक आपको सेल को क्लोज करने में मदद करें तो आपको पुन: प्रयास करना चाहिए?

A. सही Right 👍 ✓

B. गलत 

👉 लोगों ने यह भी पूछा (People also asked this Search 🔍):-



🌄 Ok, ok, ok 🙏 Thanks, Have a nice day 🌞.

एक टिप्पणी भेजें

भारत में, आईटीआई का अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। ये उत्तर - माध्यमिक विद्यालय हैं जो विभिन्न व्यवसायों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा प्रशासित किया जाता है। आईटीआई पाठ्यक्रम आम तौर पर 1-2 साल की अवधि के होते हैं और नौकरी बाजार के लिए प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल पर केंद्रित होते हैं। जो लोगों के हित में कार्य करते हैं?

और नया पुराने