symbol, and quantity | S.I. मात्रक की उत्पत्ति, इकाई, चिन्ह, और मात्रा | S.I. मात्रक की सूची इन हिंदी!

 मात्रा एक गुण है, जो बहुलता या परिमाण के रूप में अस्तित्व में हो सकता है। मात्राओं की तुलना "अधिक", "कम", या "बराबर" के संदर्भ में, या "कोई मापन के मात्रक के संदर्भ में संख्यात्मक मूल्य निर्दिष्ट करके" की जा सकती हैं। गुण, पदार्थ, परिवर्तन, और संबंध, के साथ-साथ मात्र चीज़ों के मूलभूत वर्गों में से एक हैं।


मात्रा (Quantity) क्या होता है (What is quantity)?

भौतिक विज्ञान में, मात्रा का उपयोग किसी भौतिक राशि की माप करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, लंबाई, द्रव्यमान, आयतन, तापमान, समय, और गति सभी मात्राएँ हैं। मात्राओं को अक्सर मात्रकों के साथ व्यक्त किया जाता है, जैसे कि मीटर, किलोग्राम, लीटर, डिग्री सेल्सियस, सेकंड, और किलोमीटर प्रति घंटा,

 इकाई क्या होता है (What is a unit)?

इकाई किसी भौतिक राशि की एक निश्चित मात्रा होती है जो परिपाटी या/और नियम द्वारा पारिभाषिक एवं स्वीकृत की गई हो तथा जो उस भौतिक राशि के मापन के लिए मानक के रूप में प्रयुक्त होती हो, इकाइयों का उपयोग मापन की प्रक्रिया में किया जाता है, मापन के माध्यम से हम किसी भौतिक राशि की मात्रा को संख्यात्मक रूप से व्यक्त कर सकते हैं, इकाइयों के बिना मापन संभव नहीं है।

चिन्ह क्या होता है (What is a symbol)?

चिन्ह एक प्रतीक या संकेत है जो किसी वस्तु, विचार, या भावना का प्रतिनिधित्व करता है, चिन्हों को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है, जैसे कि लिखित शब्द, आकृति, या ध्वनि, चिन्ह हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वे हमें संचार करने, जानकारी प्राप्त करने, और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करते हैं।

S.I. मात्रक की सूची In Hindi :-

  1. क्षेत्रफल (वर्गमीटर) = m2
  2. आयतन (घन मिटर) = m3
  3. घनत्व (घन मीटर) = kg / m3
  4. गति (मीटर सेकंड) = m /s
  5. त्वरण (मीटर सेकंड) = m / s2
  6. बल (न्यूटन) = N(kg m/s2)
  7. दबव प्रतिबल (न्यूटन वर्ग मीटर) = Nm
  8. कार्य ऊर्जा उस्मा (जुल) = j(Nm)
  9. शक्ति (वॉट) = W(j/s)
  10. ऊर्जा (जुल) = j(Nm)
लोगों ने ये भी पूछा (FAQ)?

निष्कर्ष - आप लोगों को यह लेख कैसा लगा, आप लोगों ने इस झील से क्या सिखाया, आप लोग हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, और हमन मैसेज भी कर सकते हैं, आपके मन में कोई भी सवाल हो तो, Thanks 🙏, Have a nice day ☀️.

एक टिप्पणी भेजें

भारत में, आईटीआई का अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। ये उत्तर - माध्यमिक विद्यालय हैं जो विभिन्न व्यवसायों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा प्रशासित किया जाता है। आईटीआई पाठ्यक्रम आम तौर पर 1-2 साल की अवधि के होते हैं और नौकरी बाजार के लिए प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल पर केंद्रित होते हैं। जो लोगों के हित में कार्य करते हैं?

और नया पुराने