communication skill | संचार कौशल, महत्व और भूमिका | In Hindi

 संचार कौशल द्वार व्यक्ति एक दूसरे से आपसी भाषा में बात कर्ता करता है, जहां वह प्रकृति है, जिसमें व्यक्ति एक दूसरे को समझते हुए Vicharon ka ardaan pradan karte Hain संचार कौशल प्रकिया अनेक माध्यम में किये जाते हैं, जैसे कुछ उधारन समझते हैं, Launguage, Sumbul, Logo, इशारा और शरीरिक खाओ भाव से समझते हैं, हां दो व्यक्ति के बीच होता है, जिसमें दो लोग आपस में बात करते हैं,  कम्युनिकेशन स्किल कहते हैं,


संचार कौशल क्या है (Sanchaar kaushal kya hai)?

संचार कौशल वह क्षमताएं और तकनीकें हैं, जिनका उपयोग सूचना, विचार और भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए किया जाता है, इसमें मौखिक और लिखित संचार, शारीरिक भाषा और सुनने के कौशल शामिल हैं,

  • एक सार्वजनिक भाषण देना
  • एक रिपोर्ट लिखना
  • एक व्यापार सौदे पर बातचीत करना
  • एक दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करना
  • अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना
  • दूसरों को समझना
  • संबंधों का निर्माण करना
  • प्रभावी ढंग से नेतृत्व करना
  • लक्ष्यों को प्राप्त करना

संचार कौशल के मुख्य बातें (Sanchaar kaushal ke mukhy baaten) :-

(1.) "Communication" यह हमे अपने विचार साजा करने में मदद करता है - हम हर दिन हजारों चिज सोचते हैं, कभी-कभी हम इने विचारो को अपने आस - पास के लोगों के साथ Share करना चाहते हैं, एक ऑफिस (Office) में एक नई परियोजना (New Project) के लिए विचार पर चर्चा की जा सकती है, घर पर रात के खाने के लिए क्या बनाया जाए हां कितना पैसा बचाया जाए, इन बातों पर संवाद हो सकता है, इनमें से हर एक स्थिति में हमें बात करनी होती है,

(2.) हमें अपनी भावनाओं को वर्नान करने में मदद करता है -  कभी - कभी हम अपनी भावनाओं को अपने दोस्त और परिवार के साथ साझा करना चाहते हैं, लेकिन वाह बहुत दुःख भरा होता है, लेकिन हम साझा करते हैं, इस तरह भावनाओं को शाझा कार्ने से हमें बेहतर महसुस होता है, अपनी भावनाओं को समझाना संवाद का एक उपहार है,

3.) संवाद नई चीज सिखाने में मदद करता है - नये लोगों से बात करना हमें बेहतर तरीके से सिखाने में मदद करता है, जब हम नए लोगों से सवाल का जवाब पूछते हैं, तो अभी हम संवाद कर रहे होते हैं, यह सभी जगह बहुत महत्तवपूर्ण होता है, ऐसा करने से हम ज्यादा समझते हैं, और अपने काम को बेहतर तारिका से अंजाम देते हैं, 

संवाद करने का महत्व (Importance of communicating) -

 मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जो हर समय हर पल लोगों से बात करता है, अगर वह बात नहीं करता है तो उसका कोई भी काम नहीं हो सकता इसलिए बात करना अतिअवश्यक है, नहीं तो वाह अन्या लोगों को कैसे समझ सकता है, कि वाह बताना क्या चाहता है, इने भाव प्रकट करने वाली समस्या को संवाद कहते हैं, जो सामाजिक लोगों के बीच होती है, जीवन में अति अवश्यक है, इशारा से बात करना, संचार से Chatting कर्ण हां लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है,

1.) जानकरी मिलाना, किसी विषय के संबंध में जानकारी मिलती है, इस तारिके से हमारा ज्ञान बढ़ता है, जिसका उपाय हम जीवन जीने में और कार्य करने में करते हैं,

2.) उत्तर देने में सहायक इस काम से किसी भी टॉपिक का उत्तर देने में सहायता मिलती है, क्योंकि सम्प्रेषण से हमें ज्ञान मिलता है, इसके बाद हम किसी अन्य लोगों के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं,

3.) नियन्त्रण में सहायक किसी भी संस्थान में प्रबंधक वर्ग सम्प्रेषण काम करने वाले कर्मचारी प्रति नियंतर रखते हैं, उनहे विभिन्न विषय प्रति आदेश देते हैं, जिसका करण है की काम करने वाले लोग और भी अच्छे तरीके से काम करते हैं,

4.) Vichar Prakat karne ka sadhan संचार मन के विचारों को Prakat karne ka achcha sadhan hai इसकी सहायता से हम अपने मन के विचारों को दूसरे लोग तक Easy से पाहुंचा सकते हैं, ताकि दूसरे लोग उनके हिसाब से बात करें,

5.) नेत्रत्व में सहायक संप्रेषण हमे Kisi vishay per sochne mein सहायक होता है, इसके अभव में प्रबंधक वर्ग कर्मचारी प्रति नियन्त्रण नहीं रख पता है, 

6.) Sochne mein sahayaak लोगों को जल्दी ही सोच लेना चाहिए, सोचने में ज्यादा टाइम नहीं देना चाहिए यह लोगों का नादानी है, जिसे बेवकुफ कहते हैं,

7.) बजार से जुराव अगर आपको अच्छा किसान है, और खेती करते हैं, तो आपको अपना फसल बेचने के लिए अच्छे व्यापारी को पकड़ना होगा जी जो अच्छा रेट देता हो ताकि आप लोगों को अच्छे रकम मिल सके इस तरह आप लोगों को बजार से जुड़ना होता है,

8.) कार्य में सुधार अगर आप किसी काम को गलत तारिके से करते हैं, और उसके बारे में आपको मालूम नहीं है तो आप लोगों को सीख लेना चाहिए ताकि आप लोग काम को प्रयोग करें और अच्छे से करें

9.) कर्मचारी शेष संबंध अगर आप कर्मचारी को समय - समय पर पैसा देते हैं, वह आपका काम नहीं छोड़ता है, लेकिन जब अनाकनी होती है, तब आपका काम छोड़ देता है, इसलिए आप Google pay login इन करें और कर्मचारी को मैं सीमा सममूल्य Paisa de,

10.) सवाल करना सीखे आप लोग बड़े व्यक्तित्व से Kuchh sikhane ka Prayas Karen ताकि आप लोगों का भी डिमाग बूस्ट हो और आप लोग भी मेहनत करना सीखें,

लोगों ने ये भी पूछा (FAQ)?

निष्कर्ष - किस प्रकार यह निष्कर्ष निकलता है की जीवन के प्रत्यक्ष क्षेत्र में Communication skills बहुत ही महत्पूर्ण है, अच्छी तरह संवाद करना एक बड़े और अच्छे व्यक्ति का पहचान माना जाता है, इसलिए आप लोग भी सभी लोग से प्रेम भव से बात करें, Have a nice day ☀️. Thanks 🙏.

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भारत में, आईटीआई का अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। ये उत्तर - माध्यमिक विद्यालय हैं जो विभिन्न व्यवसायों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा प्रशासित किया जाता है। आईटीआई पाठ्यक्रम आम तौर पर 1-2 साल की अवधि के होते हैं और नौकरी बाजार के लिए प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल पर केंद्रित होते हैं। जो लोगों के हित में कार्य करते हैं?

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